नगर प्रवर्तन दल ने दुकान से जब्त किया दो कुन्तल प्रतिबंधित पॉलीथिन

0 602
IPRD_728x90 (II)

कानपुर। सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत बुधवार को नगर निगम के प्रवर्तन दल ने पीएसी मोड़ स्थित एक दुकान में छापा मारा। दो कुन्तल प्रतिबंधित पॉलीथिन बरामद किया। साथ ही चेतावनी देते हुए कानपुर नगर निगम के प्रवर्तन अधिकारी कर्नल आलोक नारायण ने दुकान मालिक पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया।

प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग के सम्बन्ध में जागरुकता अभियान के साथ ही छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत बुधवार को प्रवर्तन दल ने पीएसी मोड़ स्थित राजू गुप्ता की डिस्पोजल सामान के दुकान में छापा मारा। दुकान की बेसमेंट में ही बने गोदाम से प्रतिबंधित प्लास्टिक के स्ट्रॉ, कटोरी, चम्मच, कांटे, ग्लास, पॉलिथीन के कैरीबैग जब्त किया। जब्त की गई सामग्री का कुल वजन 208 किलो है। जब्त किए माल को जोन-दो के ट्रक में दुकान से सीधे पनकी कूड़ा प्लांट निस्तारण के लिए भेज दिया।

दुकान मालिक राजू गुप्ता ने तीन मंजिल की बिल्डिंग के नीचे डिस्पोजल की दुकान है, जहां दिखावे के लिए कागज के ग्लास रखे थे। तीसरी मंजिल में एक कमरे में गोदाम था, जिसमें ताला बंद था। पहले राजू गुप्ता ने बोला कि कमरे में किरायेदार रहता है, लेकिन जब सख्ती की तो ताला खोला तो उसमें प्रतिबंधित प्लास्टिक के सामान मिले दुकान मालिक के खिलाफ राजस्व निरीक्षक दिग्विजय नाथ ने 25 हजार रुपये का जर्माना लगाया है। अभियान के दौरान राजू गुप्ता के परिवार की महिलाओं और स्थानीय व्यापार मंडल के सदस्यों ने विरोध का प्रयास भी किया, लेकिन प्रवर्तन दल के सख्त रवैये के चलते स्तिथि काबू में रही।

उन्होंने बताया कि एक हफ्ते में प्रवर्तन दल द्वारा पॉलीथिन के खिलाफ यह दूसरा बड़ा छापा है। इससे पहले 22 जुलाई को केशवपुरम स्थित गोदाम से साढ़े पांच क्विंटल पॉलीथिन जब्त की थी। इस अभियान में प्रमुख रूप से प्रवर्तन दल के सूबेदार अवधेश सिंह, लक्ष्मण, वीरेंद्र स्वरूप, रामेंद्र, हवलदार राज नारायण, जितेंद्र बहादुर, राम नरेश, राजेश, इंद्रजीत, धनंजय, जितेंद्र, भूपेंद्र इत्यादि शामिल रहे।

इस संबंध में नगर आयुक्त ने कर्नल आलोक नारायण व उनकी टीम की गई कार्रवाई का प्रशंसा करते हुए निर्देशित किया है कि यह अभियान सतत चलता रहेगा एवं इससे यदि और भी किसी उपकरणों की आवश्यक्ता हो तो तत्काल अवगत कराया जाए।

IPRD_728x90 (I)