पद्मश्री डॉ रविन्द्र राजहंस के नाम पर पथ का नामाकरण गौरव की बात: उपमुख्यमंत्री

0 233

पटना। स्थानीय पटना के हनुमाननगर, कंकड़बाग के एमआईजी कॉलोनी स्थित पथ का नामकरण प्रख्यात साहित्यकार और कवि पद्मश्री डॉ रविन्द्र राजहंस के नाम पर किया गया है। इस अवसर पर आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि डॉ रविन्द्र राजहंस के नाम पर पथ का नामकरण करने से हम सभी सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि डॉ रविन्द्र राजहंस बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे। कई सालों तक पटना के दैनिक हिन्दुस्तान, नवभारत टाइम्स, दैनिक जागरण और पाटलीपुत्र टाइम्स में अपना व्यंग्य कॉलम लिखते रहे।हर हफ्ते सत्ता, नेता और व्यवस्था पर उनके तीखे व्यंग्य खूब पसंद किए जाते थे।उन्होंने कहा कि साहित्य में उनके योगदान के लिए 2009 में उन्हें पद्मश्री से नवाज़ा गया। अंग्रेजी के प्राध्यापक और हिन्दी के कवि पद्मश्री डॉ रविन्द्र राजहंस हास्य और व्यंग्य के अत्यंत समर्थ और संवेदनशील कवि थे। उनकी कविताओं ने समाज के हर पक्ष को छुआ है। वे एक समर्थ कहानीकार भी थे।

उक्त कार्यक्रम के मौके पर कुम्हरार के विधायक अरुण कुमार सिन्हा, पटना नगर निगम की महापौर सीता साहू, बिहार गीत के रचयिता कवि सत्यनारायण स्थानीय नागरिकगण एवं प्रबुद्ध जन उपस्थित थे।