प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में की इंदौर में बनी ह्यूमन चेन की तारीफ

रेडिसन चौराहा स्थित दिव्य शक्तिपीठ में हुए इस आयोजन में 8335 लोगों ने तिरंगी टोपियां पहनकर मानव श्रृंखला के जरिए भारत का नक्शा बनाया था

0 625
IPRD_728x90 (II)

इंदौर :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात‘ कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान इंदौर में तिरंगा अभियान के दौरान बनी ह्यूमन चेन की तारीफ की।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत तिरंगा अभियान के दौरान गत 13 अगस्त को इंदौर में लोगों को राष्ट्र ध्वज का महत्व समझाने के लिए ज्वाला महिला समिति ने कार्यक्रम आयोजित किया था। रेडिसन चौराहा स्थित दिव्य शक्तिपीठ में हुए इस आयोजन में 8335 लोगों ने तिरंगी टोपियां पहनकर मानव श्रृंखला के जरिए भारत का नक्शा बनाया था। इस दौरान सभी ने राष्ट्रगान भी गाया था। आयोजन में 60 संगठनों ने भागीदारी की थी।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में ह्यूमन चेन दर्ज किया गया है

कार्यक्रम की आयोजक डॉ. दिव्या गुप्ता ने बताया कि शहर के पर्यावरण को बेहतर बनाने और शहर में हरियाली को बढ़ाने के लिए कार्यक्रम के दौरान बीजों से भरे गुब्बारे हवा में भी छोड़े गए थे। इन गुब्बारों में फलों के पौधों के बीज डालें गए थे, जिससे यह सीड बॉल्स की तरह काम करेंगे और गुब्बारे जहां भी फूटेंगे, वहां पौधे उगने की संभावना बढ़ जाएगी। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी इसे दर्ज किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में इसी ह्यूमन चेन की तारीफ की।

प्रधानमंत्री ने दतिया जिले के मेरा बच्चा अभियान की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि आज कल्पना कर सकते हैं, क्या कुपोषण दूर करने में गीत-संगीत और भजन का भी इस्तेमाल हो सकता है? मध्य प्रदेश के दतिया जिले में “मेरा बच्चा अभियान” में इसका सफलतापूर्वक प्रयोग किया गया है। इसके तहत, जिले में भजन-कीर्तन आयोजित हुए, जिसमें पोषण गुरु कहलाने वाले शिक्षकों को बुलाया गया। एक मटका कार्यक्रम भी हुआ। इसमें महिलाएं, आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए मुट्ठीभर अनाज लेकर आती हैंऔर इसी अनाज से शनिवार को बालभोज का आयोजन होता है। इससे आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ने के साथ ही कुपोषण भी कम हुआ है।

भारत के आठ पर्वतारोहियों ने आजादी के 75 वर्ष मनाने के लिए यूरोप की दो बड़ी पर्वतचोटियों को 24 घंटे में फतेह किया

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने मप्र के छिंदवाड़ा जिले के भावना डेहिरया समेत आठ पर्वतारोहियों द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस पर तिरंगा फहराने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत के आठ पर्वतारोहियों ने आजादी के 75 वर्ष मनाने के लिए यूरोप की दो बड़ी पर्वतचोटियों को 24 घंटे में फतेह किया। इनमें से एक तो यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस है। हम कहीं भी हों, देश के लोगों की यह भावना हमें निरंतर आगे बढ़ने का हौसला देती है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मन की बात कार्यक्रम में मध्य प्रदेश का जिक्र करने पर प्रधानमंत्री मोदी का आभार माना है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के अद्वितीय व कुशल मार्गदर्शन में नये भारत का निर्माण हो रहा है। प्रत्येक देशवासी में राष्ट्र और समाज की उन्नति हेतु नई प्रेरणा जागृत हुई है। सतत मार्गदर्शन व प्रेरणादायी नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री जी हृदय से अभिनंदन करता हूं।

पार्थ के करीबी प्रसन्न के नाम पर हैं 100 कंपनियां : सीबीआई

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के प्रेरणादायी नेतृत्व का ही यह सुफल है कि विदेशी धरती पर रहते हुए भी भारतवासी देश की सेवा व गौरव को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए सतत कर्मशील हैं। माउंट एल्ब्रस पर तिरंगा फहराने वाली मध्यप्रदेश की बेटी भावना और दूर देशों में बसे अपने समस्त भाई-बहनों के इस अप्रतिम प्रयास हेतु अभिनंदन करता हूं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी की प्रेरणा से संपूर्ण मध्यप्रदेश में कुपोषण के विरुद्ध अभियान चल रहा है। समाज का भी सतत रचनात्मक सहयोग प्राप्त हो रहा है। आज उन्होंने मन की बात कार्यक्रम में दतिया में ‘मेरा बच्चा अभियान’ में किये गये अभिनव प्रयासों की सराहना की। प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद!

IPRD_728x90 (I)