भारत में 6G लाने की तैयारी, अश्विनी वैष्णव ने बताया मोदी सरकार का प्लान

0 2,645

नई दिल्ली। टेलीकॉम की दुनिया में भारत अब तेज गति से आगे बढ़ने को तैयार हो गया है. इस समय 5G टेक्नोलॉजी को तो लाने की तैयारी चल ही रही है, 6G को लेकर भी मोदी सरकार ने अपना प्लान तैयार कर लिया है. केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसी कड़ी में सरकार की आगे की योजना बताई है और ये भी बताया है है कि जल्द ही टेलीकॉम की दुनिया में भारत का बोलबाला रहेगा.

एक समाचार पत्र के कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि 2023 के आखिर या 2024 की शुरुआत में 6G टेक्नोलॉजी लॉन्च की जा सकती है. बड़ी बात ये भी है कि भारत खुद ही सभी सॉफ्टवेयर निर्मित करने वाला है और फिर पूरी दुनिया में उनका वितरण करेगा. अश्विनी वैष्णव के मुताबिक 6G टेक्नोलॉजी के लिए हर जरूरी अनुमति पहले ही दी जा चुकी है, ऐसे में देश के वैज्ञानिक अब प्रौद्योगिकी पर काम कर रहे हैं.

अब 6G का अगर रोडमैप तैयार है तो वहीं 5G को लेकर भी पहले ही काम शुरू कर दिया गया है. केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी है कि अगले साल की दूसरी तिमाही तक 5G टेक्नोलॉजी की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. इस सिलसिले में ट्राई से सुझाव भी मांगे गए हैं जो अगले साल मार्च तक सरकार को मिल जाएंगे. ऐसे में 2022 की दूसरी तिमाही में नीलामी होती दिख सकती है.

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने इस बात का भी जिक्र किया कि आने वाले समय में सरकार टेलीकॉम सेक्टर में और ज्यादा रिफॉर्म लाने वाली है. इसको लेकर वे कहते हैं कि सितंबर में रिफॉर्म लाए गए थे उनका इंडस्ट्री ने खुले दिल से स्वागत किया है. जितना भी तनाव था, अब इन रिफॉर्म की वजह से कम हो चुका है. लेकिन अभी और भी कई कदम उठाने की जरूरत है. इसलिए अगले तीन से चार महीने में और भी रिफॉर्म सरकार करने वाली है.