5G सर्विस: पीएम मोदी ने किया लॉन्च, इन शहरों में मिलेगी सुविधा

0 572
IPRD_728x90 (II)

दिल्ली : भारत में 5G सेवाओं को लॉन्च कर दिया गया। इस सर्विस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन के दौरान लॉन्च किया । इंडिया मोबाइल कांग्रेस द्वारा आयोजित किया गए इस इवेंट में मुकेश अम्बानी, आकाश अम्बानी, टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव और देवुसिंह चौहान मौजूद रहे।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन में Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone-Idea ने अपनी 5G सर्विसेज लॉन्च की।

इन शहरों में शुरू होगी पहली 5G सर्विस

5G सबसे पहले कुछ चुनिंदा शहरों में ही लॉन्च की जाएगी। इन शहरों की सूची पर नजर डालें तो अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़, दिल्ली, गुरुग्राम, गांधीनगर, कोलकाता, हैदराबाद, जामनगर, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल है। बाकी सभी शहरों में इसे आने वाले दो सालों के अंदर पहुंचा दिया जाएगा।

अगर आप 5G सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ बातों का पता होना बेहद जरुरी है। उल्लेखनीय है कि इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में 5G का सपोर्ट होना चाहिए।अगर आप इस सर्विस का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके स्मार्टफोन पर मुख्य तौर पर N77, N78, N5, N8, N28 जैसे बैंड्स मौजूद होने ही चाहिए।

कितनी होगी 5G की स्पीड

4G से अगर 5G स्पीड की तुलना करें तो यह कई गुणा तक ज्यादा होने की उम्मीद है, जहां आपको 4G में 100mbps की स्पीड मिलती थी वहीं अब 5G सर्विस के आने के बाद 20GBPS तक का स्पीड आसानी से मिल जाएगा।

IPRD_728x90 (I)