21 साल की उम्र में खरीद लिया 87 लाख का घर! जानें कैसे की इतनी सेविंग

0 740

ब्रिटेन। ब्रिटेन की रहने वाली बेका थॉम्प्सन (Becca Thompson) ने 21 साल की उम्र में अपना खुद का घर खरीदने  (Bought House) का सीक्रेट सोशल मीडिया पर शेयर किया. थॉम्प्सन ने बताया कि कैसे उसने अपने बचत (Savings) के पैसों से 87 लाख रुपये का एक घर खरीदा. उसने अपनी सेविंग ट्रिक (Saving Tricks) के बारे में भी लोगों को जानकारी दी.

‘मिरर यूके’ की रिपोर्ट के अनुसार, बेका थॉम्प्सन ने अपने TikTok अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उसने बताया कि कैसे 16 साल की उम्र में सेविंग शुरू कर 21 साल की उम्र में ही खुद का घर खरीद लिया. बेका कहती हैं कि शुरुआत में सैलरी (Salary) काफी कम थी, प्रति घंटे 304 रुपये ही कमा पाती थी. लेकिन 5 सालों तक लगातार सेविंग करते रहने से वह एक घर खरीदने में कामयाब हुई.

सेविंग करने की बताई ट्रिक

बेका ने बताया कि उसने 2 बेडरूम का फ्लैट खरीदा है, जो कोरोना (Corona Crisis) संकट की वजह से 87 लाख रुपये में मिल रहा था. उसने अब TikTok पर अपने फॉलोअर्स के साथ खुद की टॉप सेविंग ट्रिक्स शेयर की है.

अपनी सेविंग टिप्स के बारे में बताते हुए बेका ने कहा कि वह जब कभी भी पैसे खर्च करती थी, तो उतने ही रकम अपने सेविंग अकाउंट (Saving Account) में डाल देती थी. घर खरीदने का सोचने के बाद हर महीने 80 हजार रुपये बचाने शुरू कर दिए.

बचत का उसका मूल मंत्र क्या?

बेका थॉम्प्सन ने आगे बताया कि बचत का उसका मूल मंत्र है- जितने रुपये खर्च करो उतने ही सेव करो.’ एक यूजर ने जब पूछा कि इतनी कम आमदनी में भी आपने बचत कैसे की? तो बेका ने जवाब दिया कि पैरेंट्स मुझसे रुपये नहीं मांगते थे, इसलिए मेरी पूरी सैलरी बच जाती थी. मेरे अपने खर्चे भी बहुत कम थे. जैसे-जैसे सैलरी बढ़ी, सेविंग भी बढ़ती गई और आखिर में इतने पैसे जमा हो गए कि मैंने एक घर खरीद लिया. इसके लिए करीब 5 साल की सेविंग के पैसे गए.