विधानसभा उपचुनाव: 7 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

0 460
IPRD_728x90 (II)

नई दिल्ली : बिहार विधानसभा की दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए गुरूवार को मतदन शुरू हो गया है। गोपालगंज और मोकामा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान ठीक सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम के 6 बजे तक दोनों सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन दोनों सीटों पर सीधी लड़ाई भाजपा बनाम राजद है।

बिहार में मोकामा और गोपालगंज सीट पर उपचुनाव हैं, तो वहीं महाराष्ट्र की अंधेरी (पूर्व) सीट, हरियाणा की आदमपुर सीट, तेलंगाना की मुनुगोड़ो सीट, यूपी की गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा की धामनगर सीट पर उपचुनाव हैं। बिहार मोकामा सीट राजद की टिकट पर जीते अनंत सिंह की सदस्यता खत्म होने के बाद खाली हुई. इस क्षेत्र में एक तरह से अनंत सिंह के नाम का सिक्का चलता है. वो पिछले 18 सालों से यहां राज करते आए हैं। अब राजद ने उनकी पत्नी नीलम को मैदान में उतारा है। जबकि भाजपा ने उनके धुर विरोधी व सूरजभान सिंह के करीबी ललन सिंह की पत्नी सोनम देवी पर भरोसा जताया। दोनों के बीच ही यहां सीधी भिड़ंत है। यहां भूमिहार वोटर निर्णायक बनते हैं। भाजपा से अलग होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजद प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार किया है।

इधर, गोपालगंज लालू यादव का गृह जिला है ,जहां से राजद ने इसबार उम्मीदवार उतारा है। हालांकि, यहां लंबे समय से भाजपा का दबदबा रहा है। सुभाष सिंह यहां से बीजेपी की ओर से लगातार जीत दर्ज करते रहे है। उनके असामयिक निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है। भाजपा ने सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी पर दांव खेला है। दूसरी ओर राजद के मोहन गुप्ता को मैदान में उतारा है। मुख्य मुकाबला इन्हीं दोनों के बीच। इस बीच में बसपा की इंदिरा देवी मुकाबले को रोचक बनाया है। इंदिरा देवी राबड़ी देवी के भाई साधु यादव की पत्नी हैं।

IPRD_728x90 (I)