दुनिया के इन देशों में ऐसी महंगाई की दूध-ब्रेड खरीदने से पहले भी सौ बार सोचेंगे

0 646

नई दिल्ली। आमतौर पर ज्यादातर लोग अपने देश से दूसरे देश में जाकर बसना पसंद करते हैं. कुछ लोगों को विदेश में जाकर रहना काफी पसंद होता है. पर सच्चाई इससे थोड़ी अलग है. दुनियाभर में कई देश इतने महंगे हैं कि वहां जाकर रहना और जीवन यापन करना काफी मुश्किल हो सकता है.

हालांकि, इनमें से कुछ देशों का किराया कम हो या फिर खाना सस्ता हो पर वो किसी और कारण से भी महंगे हो सकते हैं. अगर आप भी किसी और देश में जाकर रहने की सोच रहे हैं तो बताई गई इन देशों की लिस्ट को एक बार जरूर पढ़ें और जानें कि दुनिया में कौन से देश रहने के लिए सबसे महंगे हैं.

 

स्विट्जरलैंड

Know The Amazing Facts About Switzerland - स्विट्जरलैंड के चौंकाने वाले ये  5 राज, दुनिया के बाकी देश इसके आगे भरते हैं पानी - Amar Ujala Hindi News  Live

पूरी दुनिया में रहने के लिहाज से स्विट्जरलैंड को सबसे महंगा देश घोषित किया गया है. खाने-पीने से लेकर होटल, कपड़े, घर आदि सबस कुछ बहुत महंगा है. इतना ही नहीं, स्वास्थ्य बीमा की बात की जाए तो ये देश महंगे देशों की लिस्ट सबसे ऊपर है. यहां के रेस्टोरेंट और ग्रॉसरी की कीमत दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक महंगी बताई जाती है. इस देश में आपको अपने घर में रहने के लिए भी टैक्स भरना पड़ता है.

 

बरमूडा

Island Wrap Around Tour of Bermuda 2021

बरमूडा के समुद्री बीच और इसकी खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. इसलिए हर कोई इस आइलैंड पर रहने की ख्वाहिश रखता है. लेकिन यहां रहना ज्यादातर लोगों के लिए एक सपना ही है. बरमूडा उत्तरी अटलांटिक महासागर में एक ब्रिटिश आइलैंड टेरिटरी है. ये रहने के लिए सबसे महंगे देशों में शुमार है. इसकी राजधानी हैमिल्टन भी सबसे महंगे शहरों में से एक है. Numbeo के अनुसार, अमेरिका की तुलना में बरमूडा की कॉस्ट ऑफ लिविंग काफी ज्यादा है.

 

आइसलैंड

आइसलैंड के ये रोचक तथ्य जानकर हैरान रह जाएंगे - Sachchi Khabar

कुछ वर्षों से आइसलैंड ट्रेवल ब्लॉगर्स और नेचर लवर्स के लिए काफी लोकप्रिय डेस्टिनेशन बन चुका है. यहां की कॉस्ट ऑफ लिविंग घर बनाने के मामले में महंगी नहीं है. पर यहां का खाना और ग्रॉसरी काफी हद तक महंगी है. आइसलैंड को खाने की ज्यादातर चीजें दूसरे देशों से इम्पोर्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जिससे लागत बढ़ जाती है और खाना महंगा हो जाता है.

 

नॉर्वे

Norway - नॉर्वे में रहना क्यों है बहुत बढ़िया? | Patrika News

नॉर्वे हमेशा दुनिया के सबसे महंगे देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर रहा है. यहां का खाना और कंवेंस यूरोप के बाकी देशों की तुलना में काफी ज्यादा है. नॉर्वे में वैट रेट 25% तक लगाया जाता है जो बहुत ज्यादा है. जबकि भोजन पर 15% का टैक्स है जो कि कम है लेकिन फिर भी इसे महंगा माना जाता है. नॉर्वे में दूध और ब्रेड के साथ कई चीजें ऐसी हैं जो सामान्य से अधिक महंगी हैं. इसलिए लोग सीमा पार जाकर वीकली शॉपिंग करते हैं. 

 

लक्जमबर्ग

लक्ज़मबर्ग नगर - विकिपीडिया

लक्जमबर्ग पश्चिम यूरोप का एक छोटा सा देश है. एक्सपैटिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, लक्जमबर्ग में कॉस्ट ऑफ लिविंग पश्चिमी यूरोप के 81% शहरों की तुलना में ज्यादा महंगी है. इसके अलावा, ये दुनिया भर के 85% शहरों से भी ज्यादा महंगा है. कुछ लोग अपनी वीकली शॉपिंग के लिए सीमा पार जाते हैं. क्योंकि दूध से लेकर बीफ और बीयर तक सब कुछ फ्रांस में लक्जमबर्ग की तुलना में काफी सस्ता है.

 

डेनमार्क

Denmark | Commonwealth Fund

डेनमार्क उन लोगों के लिए बिलकुल नहीं है जो सस्ते में रहने की चाहत रखते हैं. इसके रेस्टोरेंट्स की कीमतें दुनिया में सबसे ज्यादा हैं. एक मिड-रेंज रेस्टोरेंट में दो लोगों के लिए तीन-कोर्स मील लगभग 600 डेनिश क्रोन यानी 6,800 रुपये की है. इसी तरह से डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन दुनिया के सबसे महंगे देशों में से एक है. अगर आप एक विदेशी हैं और डेनमार्क में रहने की सोच रहे हैं तो आप हाई क्वालिटी लाइफ का आनंद ले सकते हैं. वहीं आप डेनमार्क में फेमली के साथ रहने की सोच रहे हैं तो यहां की कॉस्ट ऑफ लिविंग काफी ज्यादा है.

 

बहमास

10 Best Places To Visit In Bahamas For A Blissful Trip In 2021!

आइलैंड पर रहने की ख्वाहिश हर किसी की होती है. पर ज्यादातर आइलैंड का खर्च इतना अधिक होता है कि यहां पर जाकर घर बसाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है. बरमूडा की तरह बहमास भी एक आइलैंड है. यहां की कॉस्ट ऑफ लिविंग बहुत ज्यादा है.

इस आइलैंड पर घर बनाना हर किसी के लिए आसान नहीं है. हालांकि, यहां पर कुछ कम पैसों में घर बनाने का सपना आपके द्वारा चुने गए स्थान पर भी निर्भर करता है.