पूर्वी चंपारण को मिला 2000 क्षमता का नया प्रेक्षागृह ,सीएम ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग से किया उद्धाटन

0 176

मोतिहारी। पूर्वी चंपारण जिले को गुरुवार एक नहीं दो-दो ऐतिहासिक सौगात मिली है।जिला मुख्यालय स्थित कचहरी रोड में करीब 2000 क्षमता वाले नवनिर्मित प्रेक्षागृह (गांधी स्मृति भवन) के साथ नया सुसज्जित खेल भवन का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से वीडियो काॉफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन कर मोतिहारी के जनता को समर्पित किया है।

इन भवनों के उद्घाटन के साथ अब यहां गतिविधियां शुरू हो जाएगी।मुख्यमंत्री द्धारा किये गये उद्घाटन कार्यक्रम में स्थानीय स्तर मोतिहारी के नवनिर्मित प्रेक्षागृह में जिला के प्रभारी मंत्री सुनील कुमार,गन्ना उद्योग व विधि मंत्री प्रमोद कुमार,बेतिया सांसद डॉ.संजय जायसवाल के साथ जिले के सभी विधायक व विधान पार्षद,जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक,पुलिस अधीक्षक डॉ. कुमार आशीष व अन्य अधिकारियों उपस्थित थें।

मौके पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि मुख्यमंत्री पटना ने वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से दोनों भवनों का उद्घाटन किया है। इन भवनों की जरूरत लंबे समय से जिले वासी महसूस कर रहे थे।उन्होंने बताया कि गांधी स्मृति भवन की क्षमता दो हजार लोगों के बैठने की है। 44 करोड़ की लागत से गांधी स्मृति भवन का निर्माण कार्य संपन्न हुआ है। भवन को भव्य रूप से संवारने के लिए लॉन पार्किंग के साथ सुरक्षा की दृष्टि से बाउंड्री के ऊपर कांटेदार वायर लगाए गए हैं। परिसर में पार्क का सौंदर्यीकरण किया गया है।वहीं दो जनरेटर सेट,रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था,एयर कंडीशन, रोज गार्डन,बड़ा फ्लैग,लाइटिग आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।कलरफुल लाइटिग के द्वारा भवन को और आकर्षक बनाया गया है।इसी के समीप भव्य खेल भवन का निर्माण किया गया है। इस भवन के निर्माण पर सात करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।जहां से जिले में खेल की गतिविधियों का संचालन किया जायेगा।उक्त भवन में खिलाडियों के लिए इनडोर अभ्यास करने की व्यवस्था के साथ इसमें जिम की भी व्यवस्था की गई है।जिसके लिए कई आधुनिक मशीनों की खरीदारी पर करीब 55 लाख रुपये खर्च किये गये है।