प्रधानमंत्री सात जुलाई को वाराणसी में 1800 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

0 214
IPRD_728x90 (II)

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सात जुलाई को एक दिवसीय दौरे पर आ सकते हैं। प्रधानमंत्री लगभग छह घंटे के प्रवास में अपने संसदीय क्षेत्र को लगभग 1800 करोड़ रुपये की 45 परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसमें 1220 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास और 591 करोड़ रुपये की 32 परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है।

प्रधानमंत्री सिगरा रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर में शिक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन में भी शामिल होंगे। प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री मोदी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के लिए भी जाएंगे। प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों में जिला प्रशासन के अफसरों के साथ भाजपा काशी क्षेत्र एवं वाराणसी जिला और महानगर के पदाधिकारी भी जुट गये हैं। अफसरों ने प्रधानमंत्री के हाथों लोकार्पित और शिलान्यास होने वाले कार्यों की सूची भी तैयार कर ली है।

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय से अभी उनके कार्यक्रम की सूचना नहीं जारी की गई है। फिर भी जिला प्रशासन प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर तैयारियों में जुट गया है। प्रधानमंत्री अपने दौरे में सिगरा स्थित सम्पूर्णानंद खेल स्टेडियम में आयोजित होने वाली जनसभा में भी भाग लेंगे। प्रधानमंत्री सात जुलाई को पूर्वाह्न 10.30 बजे दिल्ली से बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन मैदान में आने के बाद सड़क मार्ग से अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन करेंगे। यहां से वे सड़क मार्ग से ही सिगरा स्थित रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर आएंगे और नई शिक्षा नीति पर आयोजित देशभर के शिक्षाविदों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इसके बाद मोदी सिगरा स्थित संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। यहां पर प्रधानमंत्री मोदी काशी में विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वे काशी विश्वनाथ का दर्शन करेंगे।

इन योजनाओं का होगा शिलान्यास

लहरतारा से बीएचयू होते हुए विजया सिनेमा तक सिक्सलेन सड़क का निर्माण, पांडेयपुर फ्लाईओवर से रिंग रोड तक फोर लेन सड़क का निर्माण, कचहरी से संदहा तक की सड़क का फोरलेन तक चौड़ीकरण, सर्किट हाउस के भूतल पर नए ब्लाक का निर्माण, वाराणसी ग्रामीण में पांच नई सड़क और चार सीसी रोड, वाराणसी भदोही मार्ग का ग्रामीण क्षेत्र में चौड़ीकरण, बाबतपुर चौबेपुर मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण, पुअर योजना के तहत सारनाथ में बुद्धिस्ट सर्किट का कार्य, पावन पथ के अष्ट विनायक, विनायक, द्वादश ज्योर्तिलिंग, अष्ट भैरव एवं नव गौरी यात्रा पंचकोशी परिक्रमा मार्ग पांच पड़ाव पर विकास कार्य, पुरानी काशी के पांच वार्ड का पर्यटन विकास, संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में पुनर्विकास का कार्य, जल जीवन मिशन के तहत 68 गांवों में पेयजल योजना।

इन परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी नमो घाट (खिड़किया घाट) के प्रथम चरण के कार्य (35.83 करोड़ रुपये), नमो घाट पर जेटी बाथ निर्माण (1.95 करोड़ रुपये), दशाश्वमेध घाट पर टूरिस्ट प्लाजा (28.69 करोड़ रुपये), बड़ा लालपुर स्थित अम्बेडक क्रीड़ा संकुल में सिंथेटिक बॉस्केट बॉल कोर्ट (1.26 करोड़ रुपये), बड़ा लालपुर स्थित अम्बेडकर क्रीड़ा संकुल में सिंथेटिक्स ट्रैक (07 करोड़ रुपये), रामनगर में बालिका गृह का निर्माण (6.50 करोड़ रुपये), सिंधौरा में मॉडल थाना (6.38 करोड़), पिंडरा में फायर स्टेशन (3.30 करोड़ रुपये), दुर्गाकुंड में वृद्धाश्रम एवं थीम पार्क (4.96 करोड़ रुपये), बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र के दूसरे चरण का कार्य (9.34 करोड़ रुपये), संस्कृत विश्वविद्यालय में विकास कार्य (6.25 करोड़ रुपये), बाबतपुर-कपसेठी-भदोही मार्ग पर आरओबी (38.11 करोड़ रुपये), वरुणा नदी पर पुल (34.65 करोड़ रुपये), 500 डीजल चालित नावों का सीएनजी में कन्वर्जन (29.70 करोड़ रुपये), अक्षय पात्र फाउंडेशन के आधुनिक किचेन (13.91 करोड़ रुपये), लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे नाइट मार्केट एवं अन्य कार्य (10 करोड़ रुपये) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

IPRD_728x90 (I)