नमामि गंगे परियोजना में गंगा दूतों को दिया गया प्रशिक्षण

0 328
IPRD_728x90 (II)

मेरठ। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, जल शक्ति मंत्रालय और नमामि गंगे परियोजना अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र ने गंगा दूतों को दिवसीय प्रशिक्षण दिया। सोमवार को प्रशिक्षण का अंतिम दिन रहा।

नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में जिला परियोजना अधिकारी (नमामि गंगे) मेरठ तुषार गुप्ता के निर्देशन में दो दिवसीय ग्राम स्तरीय गंगा दूत प्रशिक्षण का समापन परीक्षितगढ़ के गंगा समीप ओम शांति इण्टर कॉलेज में हुआ। प्रशिक्षण के दूसरे दिन कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन द्वारा हुआ।

जिला परियोजना अधिकारी तुषार गुप्ता ने सभी प्रतिभागी गंगा दूतों से प्रशिक्षण के प्रथम दिन के अनुभव जाने। प्रशिक्षण में वक्ता ऑक्सफैम इंडिया के जीडीपीओ संजीव कुमार ने राष्ट्रीय जलीय जीव डॉल्फिन के बारे मे विस्तार से बताया। दिशा फाउंडेशन के अध्यक्ष अमित कुमार द्वारा वृक्षारोपण, गंगा संरक्षण में युवाओं की भूमिका आदि पर प्रकाश डाला गया। तुषार गुप्ता द्वारा कौशल विकास हेतु चार्ट पेपर पर प्रतिभागियों से ग्रुप ऐक्टिविटी करायी गई। इसके बाद प्रतिभागियों ने मंच पर आकर प्रेजेंटेंशन दी। प्रशिक्षण के समापन सत्र मे सभी अतिथियों को सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया गया और प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए। सभी को गंगा शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम का संचालन कॉलेज की शिक्षिका मीनाक्षी ने किया।

IPRD_728x90 (I)