वायरल बुखार का कहर, NMCH में ढाई- तीन माह के तीन और बच्चों की गयी जान

0 614

पटना।  नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के शिशु रोग विभाग में भर्ती तीन और नवजातों की मौत सोमवार की रात व मंगलवार को हो गयी. अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह व उपाधीक्षक डॉ सरोज कुमार ने बताया कि सोमवार को ही अस्पताल में भर्ती सराय वैशाली के ढाई माह के बच्चे व 10 सितंबर को भर्ती खगड़िया निवासी तीन माह के बच्चे की मौत हुई है. जबकि मंगलवार को बीते 12 सितंबर को भर्ती पटना के बेऊर अखरा निवासी एक वर्ष के बच्चे की मौत हुई है.

परिजनों ने गंभीर स्थिति में अस्पताल में शिशु रोग विभाग में तीनों को भर्ती कराया था. वह निमोनिया व अन्य बीमारियों से पीड़ित था. अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 84 बेड वाले वार्ड में 74 मरीज को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है.

 

मंगलवार को एक और बच्चा भर्ती हुआ. विभाग के ओपीडी में मंगलवार को 92 बच्चे उपचार कराने पहुंचे थे. इसमें 21 बच्चे वायरल फीवर के शिकार हैं. अस्पताल में निमोनिया से पीड़ित 59 भर्ती थे. इसमें 25 मरीज मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं. अधीक्षक ने बताया कि निमोनिया पीड़ित 24 बच्चों का उपचार चल रहा है. कुछ और मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है. अस्पताल के 24 बेड वाले नीकू में 24 बेड पर मरीज भर्ती हैं. इसी प्रकार से पीकू व इमरजेंसी के आठ बेड पर मरीज भर्ती हैं. विभाग में दस और बेड की व्यवस्था है.

इसके अलावा मरीज बढ़ने की स्थिति में सेंट्रल ऑफ एक्सीलेंस भवन में स्थित एमसीएच मदर एंड चाइल्ड हॉस्टिपल के भवन में भी द्वितीय तल्ले पर 42 बेड पर भर्ती किया जायेगा. वहां पर ऑक्सीजन से लेकर आवश्यक उपकरण की व्यवस्था है. इसके लिए डॉक्टरों की टीम भी गठित कर दी गयी है.