ऐसी क्या गलती हुई की ये मशहूर पसंदीदा कार्टून हो गए पूरी दुनिया में बैन, जानें

0 632

शुभम श्रीवास्तव, स्वदेश टुडे(डिजिटल मीडिया हेड & एडिटर)

दोस्तों बचपन में सभी लोगों ने कार्टून देखी हैं। Pokemon , mickey mouse और tom& jerry बच्चों की बेहद पसंदीदा कार्टून हैं। कुछ कार्टून तो ऐसी हैं कि उन्हें देखने के लिए बच्चे अपनी शाम की ट्यूशन तक नहीं लगवाते थे।

भारत को अंग्रेजों ने किस तरह किया बर्बाद, जानें सोने की चिड़िया कैसे हुई मामूली?

हमें भले ही ABCD याद ना हो लेकिन कुछ कार्टून के कैरेक्टर के नाम याद करना हमारी सिलेबास में था। पढ़ाई छोड़कर घंटों अपने पसंदीदा कार्टून को देखना और मम्मी और पापा से डांट खाना ये भी हम सभी ने किया है।

लेकिन आपको जानकार यकीन नहीं होगा की आपके पसंदीदा इन कुछ कार्टून ने ऐसी हरकतें की जिनके वजह से पूरी दुनिया में उन्हें बैन करना पड़ा।  आज हम आपके लिए लेकर आए है ऐसी जानकारी जिसे सुनकर आप कहेंगे की क्या ये वही कार्टून है जिसके चलते आपने घंटों इंतेजार किया था और जिसके लिए अपने मम्मी पापा से डांट भी खाई थी। तो आइए आपको मिलाते हैं आपके बचपन के कार्टून के दूसरे भयानक रूप से।

1-Pokemon 

Pokemon के एक एपिसोड में अचानक टीवी स्क्रीन में विस्फोट होते दिखाया गया था जिसमें 12 हर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी के साथ तेज़ नीली और लाल चमक निकली थी। इसकी तेज रौशनी के कारण 600 बच्चे अस्पताल में भर्ती हुए थे। कोई बच्चा बेहोश हो गया था तो किसी को काम दिखाई देने लगा था।  इसके बाद जापान, अरब और तुर्की में इसपर बैन लगा दिया गया था।

 

2- SpongeBob SquarePants

इस कॉमेडी कार्टून को 120 से अधिक देशों में बैन किया गया था। इस कॉमेडी कार्टून के एक एपिसोड में हिंसा दिखाने और गंदी भाषा का इस्तेमाल करने साथ ही आत्महत्या पर बात करने और उसे सही ठहराने वालें जैसे आरोप लगे थे।

3- Tom and Jerry

दुनिया में कार्टून का मतलब ‘Tom and Jerry’ था। लेकिन इस मशहूर कार्टून में कुछ ऐसी चीजें दिखाई गई जिसके चलते इसे पूरी दुनिया में बैन कर दिया गया था। दरअसल, इसके कुछ एपिसोड में हिंसा को सही बताया गया था और कार्टून्स में शराब पीने और धूम्रपान का सेवन करते हुए दिखाया गया था, जो बच्चों के लिए बहुत गलत बात है।

4- Shin Chan

जापानीज़ कार्टून ‘Shin Chan’ भारत में बच्चों के बीच काफ़ी मशहूर था, लेकिन इसके कंटेंट की शिकायतों के कारण इसे भारत में बैन कर दिया गया था। इस कार्टून में Shin Chan के शरारती व्यवहार को बढ़ावा देने के कारण इसे बैन कर दिया गया। लोगों का कहना था कि यह बच्चों को बिगाड़ रहा था।

5- Doraemon

Doraemon जैसा कार्टून बच्चों के साथ- साथ बड़ों की भी पसंद है। लेकिन बाकी सभी कार्टून को हिंसा और खराब चीजें दिखाने की वजह से बैन किया गया था लेकिन Doraemon में तो ऐसी कोई भी चीजें नहीं दिखाई गई थी। दरअसल, इस शो में नोबिता को एक नंबर का आलसी दिखाया गया है जो अपने सभी कामों के लिए Doraemon पर निर्भर रहता है। नोबिता हर वक्त मुसीबत में फंस जाता है और उसे मुसीबत से निकलने के लिए गैजिट चाहिए होता है। ऐसे में बच्चे भी आलसी होते जा रहे थे जिसके चलते बहुत से देशों में इसे बैन कर दिया था। मगर इंडिया में इसे बैन नहीं किया गया क्योंकि यहाँ बच्चे इसे बहुत पसंद करते हैं।

तो ये रहें वो कार्टून जो एक गलती की वजह से पूरे दुनिया में बैन हो गए।

Smartphone से लेकर Refrigerator तक, जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता और महंगा

रिश्वत लेने के आरोपी सब इंस्पेक्टर को पकड़ने 1 KM तक दौड़ी एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम