सेवा-सुशासन और गरीब कल्याण को लक्ष्य बनाकर किया काम : मंगल पाण्डेय

0 234
IPRD_728x90 (II)

सीवान। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को सीवान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के आठ साल जन आकांक्षाओं को पूरा करने वाला रहा है। इस दौरान हमारा संकल्प रहा है- सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण।

मंगल पांडेय ने कहा कि मनुष्य के जीवन की सुगमता देश के प्रत्येक नागरिक का अधिकार है, इसलिए आगे बढ़ाना हमारी सरकार की प्राथमिकता रहीं हैं। मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने पर सीवान भाजपा आगामी 12 जून को एक दिन में कम से कम दस हजार लाभार्थी परिवारों से संपर्क कर के उन्हें बताएंगे कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने उनके जीवन को सुगमता प्रदान करने के लिए किस प्रकार रात-दिन एक कर के आम आदमी के विकास और कल्याण के लिए कई सारी योजनाओं को उन तक पहुंचाने का कार्य किया है।

उन्होंने कहां कि देश के आम आदमी के जीवन में सुगमता लाने के लिए हमारी सरकार ने पिछले आठ साल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तो हक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने का कार्य किया। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी और ग्रामीण) के अंतर्गत लगभग 3.25 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास प्रदान किया गया है। यही नहीं हम लोगों ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 11. 22 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 3.2 करोड़ लोगों को पांच लाख तक की स्वास्थ्य बीमा मुफ्त में दी गई, वहीं 18 करोड़ से अधिक लोगों को अभी तक आयुष्मान भारत कार्ड जारी किया जा चुका है ।उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अभी तक 190 करोड़ से अधिक टीके मुफ्त में लगाएं लगाए गए हैं।

मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में 200 नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं, इसी क्रम में सीवान जिला में भी एक मेडिकल कॉलेज बन रहा है जो आने वाले 2024 तक बन कर तैयार हो जाएगा।

बैठक का संचालन जिला महामंत्री हरेंद्र सिंह कुशवाहा ने किया वहीं धन्यवाद ज्ञापन जिला महामंत्री राजेश श्रीवास्तव ने किया।

IPRD_728x90 (I)