अगली दिवाली तक बनाना है पैसा? इन पांच शेयरों में लगा सकते हैं दांव

0 661

नई दिल्ली।  अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो हम यहां आपको ऐसे शेयरों की जानकारी दे रहे हैं, जिनमें अभी पैसा लगाकर आप अगली दिवाली तक यानी एक साल में अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं. इनकी सिफारिश ब्रोकरेज फर्म निर्मल बांग सिक्योरिटीज (Nirmal Bang Securities) ने की है.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है CONCOR

 

CONCOR: रेल मंत्रालय के स्वामित्व वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी Container Corporation of India (CONCOR) देश में रेलवे के सभी इनलैंड कंटेनर डिपो के नेटवर्क का कामकाज देखती है. वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (DFC) के चालू होने का फायदा इस कंपनी को मिल सकता है. रेल नेटवर्क में कुल कंटेनर ट्रैफिक में CONCOR की हिस्सेदारी 60 से 70 फीसदी है. इसके शेयर की बाजार में मौजूदा कीमत करीब 681.15 रुपये है. निर्मल बांग ने इसके लिए टारगेट प्राइस 1,108 रुपये तक तय किया है. यानी निर्मल बांग को लगता है कि इस शेयर में एक साल में 60 फीसदी से ज्यादा का शानदार रिटर्न मिल सकता है.

अशोक लीलैंड कॉमर्श‍ियल वाहन बनाती है

Ashok Leyland: हिंदुजा समूह की ऑटो कंपनी अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) मुख्यत: कॉमर्श‍ियल वाहन जैसे बस-ट्रक आदि बनाती है.अशोक लीलैंड भारत की दूसरी सबसे बड़ी कॉमर्श‍ियल व्हीकल की मैन्युफैक्चरर है और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी बस मैन्युफैक्चरर है. इसके शेयरों का मौजूदा बाजार मूल्य करीब 143 रुपये है. निर्मल बांग सिक्योरिटीज ने इसके लिए टारगेट प्राइस 159 रुपये तय किया है. यानी एक साल में आप इसमें आराम से 11 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद कर सकते हैं.

 Dr Reddy's में अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद

 

डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज: यह एकमात्र भारतीय दिग्गज फार्मा कंपनी है, जिसकी दवाओं को चीन के बाजार में quality consistency evaluation (QCE) फ्रेमवर्क के तहत मंजूरी मिली है. इस तरह चीनी बाजार Dr Reddy’s Labs (DRL) के लिए एक बेहतर ग्रोथ इंजन साबित हो सकता है. निर्मल बांग सिक्योरिटीज का कहना है कि आगे कंपनी की दो और दवाओं evlimid और Pramipexole को चीन में मंजूरी मिल सकती है. इस शेयर का मौजूदा बाजार मूल्य 4768.65 रुपये है. निर्मल बांग ने इसके लिए टारगेट प्राइस 5,515 रुपये तय किया है. यानी इस दिवाली से अगली दिवाली तक आप इसमें करीब 15 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं.

सिनेमा और मल्टीप्लेक्स  के अच्छे दिन लौट रहे हैं

 

Inox Leisure: कोरोना संकट के दौर में मल्टीप्लेक्स आदि एंटरटेनमेंट से जुड़े सेक्टर की तो कमर ही टूट गई थी. लेकिन अब सिनेमा और मल्टीप्लेक्स  के अच्छे दिन लौट रहे हैं. कई शहरों में 100 फीसदी सीटों के साथ मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत मिल चुकी है. जाहिर है कि इसका काफी फायदा INOX Leisure Limited को मिलेगा जिसके पास देश का सबसे बड़ा मल्टीप्लेक्स चेन है. इस शेयर की बाजार कीमत करीब 432.75 रुपये के आसपास है. निर्मल बांग ने इसके लिए टारगेट प्राइस 530 रुपये तय किया है. यानी एक साल में आप इस शेयर से करीब 22 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं. पिछले एक साल में तो इस शेयर ने निवेशकों को 48.46% का शानदार रिटर्न दिया है.

ऑटो पार्ट्स की प्रमुख कंपनी

 

जमना ऑटो: JAMNA AUTO INDUSTRIES LTD देश में ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरिंग की प्रमुख कंपनी है. यह मुख्य रूप से सस्पेंशन स्प्रिंग बनाती है. निर्मल बांग को लगता है कि कॉमर्श‍ियल वाहनों की बिक्री के लिहाज से अगले 2-3 साल बेहतर रहेंगे. सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास पर खूब पैसा लगा रही है और स्क्रैपेज पॉलिसी लागू होने से नए वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है. पिछले दो साल कॉमर्श‍ियल वाहन सेक्टर के लिए अच्छे नहीं रहे, लेकिन इस वित्त वर्ष यानी 2021-22 की दूसरी छमाही (अक्टूबर से मार्च) इस सेक्टर के लिए बेहतर साबित हो सकती है. जाहिर है कि इन सबका फायदा जमना ऑटो को भी मिलेगा, क्योंकि उसका ओरिजिनल इक्विपमेंट मेकर्स (OEM) मार्केट में दबदबा है. इस शेयर की बाजार कीमत करीब 99.45 रुपये है और निर्मल बांग ने इसके लिए टारगेट प्राइस 120 रुपये तय किया है. यानी आप एक साल में करीब 20 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

कोई भी आपको रिटर्न की गारंटी नहीं दे सकता

 

इस बात का रहे ध्यान: हमेशा आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शेयर बाजार में कोई भी आपको रिटर्न की गारंटी नहीं दे सकता. यह सिर्फ एक अनुमान है. ब्रोकरेज हाउस भी जो अनुमान पेश करते हैं वह किसी शेयर के फंडामेंटल और टेक्न‍िकल विश्लेषण के आधार पर होता है. आगे इकोनॉमी, राजनीति किस तरह से करवट लेती है, इन सबका असर शेयर बाजार पर पड़ता है. इसलिए शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का जोख‍िम बना रहता है. आप अगर किसी शेयर में निवेश करते हैं तो आपको इसके ऊपर-नीचे जाने के जोख‍िम को वहन करने के लिए तैयार रहना होगा.