गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स

0 437
IPRD_728x90 (II)

आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग कई तरह की समस्याओं का सामना करते हैं.वहीं लोगो में स्ट्रेस,गलत खानपान, जंक फूड के कारण कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी बढ़ रही है. कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनते ही लोगों में हार्ट अटैक, कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के नाम आ जाते हैं. वहीं हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रोल पाए जाते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल.गुड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हमारी बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन चीजों का सेवन करें जिससे आपकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़े. चलिए जानते हैं.
गुण कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए करें सेवन-
साबुत अनाज-
गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में साबुत अनाज (Whole grains) सबसे फायदेमंद होता है. साबुत अनाज में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज पाया जाता है. जो कि शरीर में गुण कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती हैं. इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में दलिया, ओट्स और ब्राउन रायिस को शामिल कर सकते हैं.
बीन्स-
बीन्स का सेवन करना हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बीन्स (Beans) में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, कैरोटीन (Protein, Calcium, Iron, Carotene) जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना बीन्स का सेवन करते हैं तो आप अपनी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकते हैं.
नट्स-
काजू,पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स (nuts) में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (good cholesterol) को बढा़ने का काम करता है. ऐसे में अगर आप रोजाना नट्स का सेवन करते हैं को आपको दिल और दिमाग से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी नहीं रहता है.
फल-
फल (fruit) न सिर्फ शरीर को पोषण देते हैं बल्कि इम्यूनिटी (immunity) को भी मजबूत बनाते हैं. इसलिए अगर आप रोजाना फलों का सेवन करते हैं तो बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है.

IPRD_728x90 (I)